CYBER NEWS : साइबर ठगों के 20445 नंबर करवाए गए ब्लॉक हरियाणा के 40 गांव

CYBER NEWS: साइबर क्राइम :- लोगों के फोन पर फ्रॉड कॉल और मैसेज दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। फ्रॉड कॉल और मैसेज को खत्म करने के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा साइबरक्राइम पर कड़ा प्रहार करते हुए फर्जी व जाली दस्तावेजों के आधार पर 20547 मोबाइल नंबर को ब्लॉक किया है। साथ ही हरियाणा के 40 गांव और प्रदेश भर में संचालित साइबर धोखाधड़ी में चलाए करीब 34000 से भी ज्यादा मोबाइल नंबर की रिपोर्ट जारी की है। साइबर ठगी में भारत दूरसंचार विभाग के माध्यम से 14000 नंबरों को भी ब्लॉक किया जाएगा।

CYBER NEWS: देश में बढ़ रही है साइबर ठगी

देश में साइबर ठगी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। अगर आपके पास भी कोई ऐसी कॉल आती है तो आपको सतर्क रहना चाहिए। किसी भी अनजान व्यक्ति को अपनी कोई भी पर्सनल इंफॉर्मेशन शेयर नहीं करनी चाहिए। प्रदेश में मोबाइल नंबर ब्लॉक करने में सबसे पहले स्थान पर आंध्रप्रदेश है। सबसे ज्यादा सिम आंध्र प्रदेश के साइबर नोडल संस्था स्ट्रेट क्राइम ब्रांच वर्तमान द्वारा ब्लॉक किए गए हैं। साथ ही साइबर ठगी को ब्लॉक करने में हरियाणा भी प्रथम स्थान पर है। पुलिस का कहना है कि वर्तमान में ऐसे क्षेत्रों और गांव पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा जहां पर साइबर ठगी के सबसे ज्यादा मामले सुनने में आते हैं।

CYBER NEWS

CYBER NEWS: 9 राज्यों में 32 साइबर क्राइम के मिले हॉट स्पॉट

हाल ही में सरकार ने 9 राज्यों में 32 साइबर क्राइम के हॉटस्पॉट बताए थे। इन राज्यों में मेवात, भिवानी, नूह, पलवल, मनोटा, हसनपुर, हथनगांव शामिल है। हाल ही में प्रदेश सरकार साइबर अपराधियों को पकड़ने के लिए कठोर एक्शन नहीं ले पा रही है। कुछ दिन पहले हरियाणा पुलिस ने मेवात के 14 गांव में 102 टीम को add किया था। इनके लिए 5000 पुलिसकर्मियों की जरूरत पड़ी थी। इसके अलावा वहां पर साइबर ठगों के पास अपराध करने के पश्चात पड़ोसी राज्यों जैसे कि राजस्थान, दिल्ली भागने का अच्छा मौका होता है। इसलिए इन लोगों को पकड़ पाना थोड़ा मुश्किल है।

CYBER NEWS: आंध्र प्रदेश में मिली सबसे ज्यादा फेक आईडी

हाल ही में एक रिपोर्ट जारी हुई है जिससे पता लगा है कि सबसे ज्यादा साइबर अपराध लिप्त मोबाइल नंबर आंध्र प्रदेश से जारी किए गए हैं। फिलहाल कुल फेक आईडी पर खरीदे गए मोबाइल नंबर की संख्या आंध्र प्रदेश में 12822 है। वहीं पश्चिम बंगाल में 4365 फेक आईडी पाई गई है। दिल्ली में 4338, असम में 2322, नॉर्थ ईस्ट राज्यों में 2261, हरियाणा में 2490 आइडिया मिली है। हरियाणा में मौजूद सभी नंबरों को दूरसंचार विभाग द्वारा ब्लॉक किए जाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इन साइबर अपराधियों को पकड़ने के लिए एक पोर्टल स्थापित किया गया है। वर्तमान में साइबर हेल्पलाइन टीम में 24 घंटे 40 पुलिसकर्मी तैनात रहते हैं। जितनी भी शिकायतें आती हैं उन सभी नंबरों को तुरंत पोर्टल पर अपडेट करके ब्लॉक किया जाता है। फर्जी और अवैध तरीकों से खरीदे गए नंबर पर रोक लगाई जा रही हैं। प्रदेश में साइबर ठगी को खत्म करने के लिए क्राइम ब्रांच में गृह मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार हरियाणा स्टेट साइबर कोऑर्डिनेशन सेंटर की स्थापना की गई है। फिलहाल डीआईजी सेवाएं दे रही हैं। आईपीएस अफसर हामिद अख्तर को इस कोआर्डिनेशन सेंटर का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

CYBER NEWS: हरियाणा में बनाया गया साइबर सेंटर

हरियाणा में साइबर सेंटर की स्थापना प्रदेश में साइबर ठगों का डाटा बेस बनाने, उनके बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबरों की जांच करने के लिए बनाया गया है। इनके लिए पुलिस कर्मियों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है। इसके अलावा यहां पर जितने भी कार्यरत हैं उनको 1930 के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी भी इसी सेंटर को दी गई है। अपराध को खत्म करने के लिए सोशल मीडिया पर जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जाते हैं।

CYBER NEWS: पोर्टल पर साइबर क्राइम की शिकायत दर्ज होते ही होती है कार्रवाई

पुलिस अधिकारी का कहना है कि सभी जिले में पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि साइबर अपराध में जितने भी मोबाइल नंबर को रिकॉर्ड किया गया है उन सब को जल्द से जल्द बंद किया जाएगा। जैसे ही मोबाइल नंबर पोर्टल पर अपलोड होते हैं दूरसंचार विभाग उन नंबरों को ब्लॉक कर देगा या फिर उन्हें निष्कर्ष कर दिया जाएगा।

Tags: ,

Leave a Reply